इंदौर में घर खरीदने का फैसला करने के बाद ध्यान देने वाली 10 बातें।

रोटी, कपड़ा और मकान – इंसान की तीन मूल जरूरतें। आज के हिंदुस्तान की इस बढ़ती आबादी में रोटी और कपड़े के लिए उतनी मारा मारी नहीं है, जितनी घर के लिए है। अच्छा और सस्ता घर मिलना तो जैसे चांद छू लेने जितना बड़ा काम हो गया है। जिस तरह सही जगह लगाने पर ही बीज पेड़ का रूप लेता है, ठीक वैसे ही सही जगह पैसा निवेश करने से ही आपको अपने सपनों का घर मिलता सकता है। आइए जानते है कुछ ज़रूरी बातें जो आपको किसी भी घर को खरीदने के पहले ध्यान में रखनी चाहिए।

1. कनेक्टिविटी
जब भी कभी आप घर खरीदें, तो हमेशा इस बात का ध्यान रखें की आपका घर शहर की मुख्य लोकेशन जैसे स्टेशन, एयरपोर्ट, मार्केट, होटल्स से कितना दूर है। जिससे की आपको आने जाने में समय और ईंधन की बचत हो सके।

2. क्राइम रेट
इंसान के लिए सबसे ज़रूरी उसकी और उसके परिवार की सुरक्षा है। इसलिए जब भी आप घर खरीदें, तो उस लोकेशन और उसके आस पास के एरिया के बारे में जानकारी ले। ताकि आप और आपका परिवार हर वक्त सुरक्षित रहे।

3. पार्किंग फैसिलिटी
बात जब सुरक्षा की हो तो अपने साथ साथ अपनी गाड़ी का भी ख़ास ध्यान रखना चाहिए। बढ़ती पॉपुलेशन के साथ हर रोज़ ट्रैफिक भी बढ़ रहा है। इसलिए अक्सर लोगों को गाड़ी पार्क करने की समस्या आती है। इसलिए इस बात को सुनिश्चित करें की आप जहां रहने जा रहे है, वहां पार्किंग की अच्छी सुविधा हो।

4. रेंटल वैल्यू
जब कभी आप घर खरीदें तो ना सिर्फ़ उसकी बाइंग वैल्यू देखे, बल्की उसके साथ साथ उनकी रेंटल और रिसेलिंग वैल्यू भी देखें। ताकि भविष्य में जब कभी आप उसे बेचे या किराए पर चढ़ाएं, तो आपको उसकी मिल रही कीमत से नाराज़गी ना हो।

5. लीगल गाइडेंस
किसी भी प्रॉपर्टी को खरीदने में सिर्फ़ पैसा ही नहीं बल्कि लीगल गाइडेंस की भी बेहद आवश्यकता होती है। इसलिए घर खरीदते वक्त कानूनी तौर पर सतर्क रहे ताकि आगे चल कर आपको किसी मुसीबत का सामना ना करना पड़े।

6. लोन प्लानिंग
देश में सबसे ज्यादा लिया जाना वाला लोन ही होम लोन है। बाबजूद इसके होम लोन के टैक्स और ब्याज दर आम आदमी की जेब से कोसो दूर है। इसलिए घर खरीदते वक्त इस बात को समझना बोहोत जरूरी है की आपके लिए सबसे सही और उत्तम लोन कौन सा रहेगा।

7. प्रॉपर्टी इंश्योरेंस
इंसान घर बनाने में अपने जीवन की सारी जमा पूंजी खर्च कर देता है। इसलिए घर खरीदते वक्त उसका इंश्योरेंस भी करवा ले। ताकि खुदा ना खासता कभी आपके घर को किसी तरह का कोई नुकसान पहुंचे, तो उस नुकसान की भरपाई इंश्योरेंस कंपनी द्वारा की जाए।

8. पानी और बिजली
मान लीजिए इंडिया और पाकिस्तान का वर्ल्ड कप फाइनल मैच चल रहा हो। या फिर आप अपने ऑफिस का कोई बोहोत ज़रूरी काम कर रहे हो, और ऐसे में लाइट चली जाए। तो फिर ? नहीं अच्छा लगेगा ना आपको। इसलिए घर खरीदते वक्त वहां बिजली और पानी के सप्लाई पर ख़ास ध्यान दे।

9. वेंटिलेशन
हो सकता है की आपको घर दिखने में खूब अच्छा लगे, मगर घर के अंदर रहना आपके लिए एक चुनौती बन जाए। इसलिए किसी भी घर में, कमरे में वेंटिलेशन का होना बेहद जरूरी है। ताकि इंसान सिर्फ़ बाहर ही नहीं, बल्की घर में भी खुली हवा में सांस ले सके।

10. बिल्डर रिपोटेशन
आज की तारीख में मार्केट में कई फ्रॉड बिल्डर और एजेंट घूम रहे है। इसलिए आपको जौहरी बन हीरे को, यानी की सही रियल स्टेट एजेंट को परखना होगा। ताकि आपकी आगे की जिंदगी अपने घर में कटे, ना ही कोर्ट कचहरी में।

अगर आप घर खरीदने में परेशान हो रहे है और बेस्ट से बेस्ट सलाह चाहते है तो समझिए की आप सही जगह पर है। Sukunj Realty, Sukunj Realty ने अब तक सैकड़ों लोगों को उनके सपने का घर दिलवाने में उनकी मदद की है। तो अगर आप भी अपने सपनों के घर की चाबी चाहते है तो देरी ना कीजिए, अभी बात करिए।

Join The Discussion

Compare listings

Compare