घर बेचने से पहले कुछ बातों को जान लेना बेहद ज़रूरी है। क्या आप जानते है वो बातें क्या है? आज का हमारा ये ब्लॉग आपके इन्हें सब सवालों के लिए है।

अक्सर ऐसा होता है की अच्छी और बेस्ट प्रॉपर्टी होने के बाद भी हमारे पास ग्राहकों की कमी होती है। हमें हमारी प्रॉपर्टी बेचने के लिए महीनों इंतज़ार करना पड़ता है। पर दोस्तों ऐसा इसलिए होता है क्योंकि हम कुछ बातों पर ध्यान नहीं देते है। आइए एक एक कर जानते है वो बातें क्या है।

  1. मार्केट वैल्यू – ज़ाहिर सी बात है की हर इंसान चाहेगा की उसे उसकी प्रॉपर्टी के बदले ज़्यादा से ज्यादा कीमत मिले। पर ऐसे में अगर आप प्रॉपर्टी के रेट उसकी ओरिजिनल कीमत से ज़्यादा लगाएंगे तो आपको उसका खरीदार मिलना मुश्किल होगा। इसलिए सबसे पहले अपनी प्रॉपर्टी के आस पास के एरिया की अच्छे से जानकारी ले और पता करें की, उस जगह प्रॉपर्टी की डिमांड कितनी है और उसका रेट क्या चल रहा है। सही जगह की सही कीमत ही आपके दरवाजें पर ग्राहकों की लाइन लगा सकती है।
  1. क्लाइमेट एंड कंडीशन – क्लाइमेट एंड कंडीशन का मतलब यहां छाव और धूप के मौसम से नहीं है, बल्की मार्केट के हाल से है। इसमें कोई शक नहीं है की अगर आप हाउस रिसेशन के समय घर बेचेंगे तो आपको उसकी कीमत काफ़ी कम मिलेगी। इसलिए जब तक आपको पैसों की अधिक ज़रूरत ना हो, तब तक सही समय का इंतजार करें। जब प्रॉपर्टी सेल बूम पर हो तब भी अपने प्रॉपर्टी का सौदा करें। त्योहार का समय भी एक अच्छा समय होता है प्रॉपर्टी को बेचने का।
  1. ऑनलाइन सेल – आज के ज़माने में जहां हर चीज़ मोबाइल में समा गई है, ऐसे में प्रॉपर्टी बेचने के लिए ऑनलाइन एडवरटाइजिंग एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है। इसके लिए आपको ज़्यादा कुछ करने को ज़रूरत नहीं है, आपको बस लोगों तक इस बात को पहुंचना है की आपके पास वो प्रॉपर्टी है जिसका सपना उनकी आंखों में कबसे बसा है।

फोटोज: घर के कुछ अच्छे फोटोज क्लिक कर उन्हें ऑनलाइन डाल दे, ताकि लोग घर बैठे बैठे ही आपके घर, प्रॉपर्टी की राइड ले सकें।

वीडियो टूर: फोटोज़ के साथ साथ प्रॉपर्टी की एक वीडियो बना कर भी उस साइट पर डालें जहां आप घर बेचना चाहते है। वीडियो के जरिए लोगों को आपकी प्रॉपर्टी बेहतर तरह से समझ आएगी।

  1. रिपेयर एंड रिनोवेशंस – जब कोई इंसान अपने जीवन भर का खून पसीना एक घर में लगाता है, तब वो उसकी क्वालिटी के साथ जरा भी समझोता नहीं करता है। दीवार पर पड़ी एक दरार, और छत का हल्का सा निकला रंग या फिर खिड़की का जरा सा टूटा होना भी आपके घर की कीमत को कम कर सकता है। इसलिए घर बेचने के पहले कोशिश करें की उस घर को अच्छे से रिपेयर और रेनोवेट कर ले, ताकि खरीददार आपकी मुंह बोली क़ीमत देने के लिए मना ना कर सकें।
  1. रियल एस्टेट एजेंट – ये पॉसिबल नहीं है की हम अपना काम धंधा छोड़ घर घर जाकर अपनी प्रॉपर्टी की मार्केटिंग करें और उसे बेचें। तब ऐसे में हमें जरूरत पड़ती है रियल एस्टेट एजेंट्स की। उनके होने से ये काम बड़ा आसानी से हो जाता है। रियल एस्टेट एजेंट्स वो होते है जो बेचने वाले और खरीदने वाले, इन दोनों पार्टीज के बीच मेडिएटर का काम करते है। इनका काम होता है आपकी प्रॉपर्टी की मार्केटिंग कर आपको उसकी बेस्ट से बेस्ट कीमत दिलवाना।

इसलिए अगर आप भी अपनी प्रॉपर्टी बेचना चाहते है या फिर उसे लेकर किसी तरह का कोई सलाह मशवरा चाहते है तो समझिए आप बिल्कुल सही जगह पर है। Sukunj Realty.

Sukunj Realty ने अब तक सैकड़ों लोगों को उनके सपनों का घर दिलवाने में उनकी मदद की है। इसलिए देरी ना कीजिए, अब बात करिए।

Join The Discussion

Compare listings

Compare