कोविड का रियल एस्टेट पर क्या असर पड़ा ?

समय कभी एक सा नहीं रहता । जीवन भी सांप सीढ़ी के खेल की तरह है । जैसे सोचिए कभी लगातार 6–6 लाने पर हम 99 पर पहुंच जाए, और अचानक से तब ही हमें कोई सांप काट ले । तो फिर  ? तब कैसा लगेगा ? ठीक वैसा ही कुछ था लॉकडाउन । एक बड़े वायरस से चलते जब अचानक एक रात देश में 21 दिनों का लॉकडॉन लगाया, तो उसका असर देश में मिट्टी से लेकर सोने तक की हर एक चीज़ पर पड़ा । यहां तक रियल एस्टेट भी इस corona नाम के इस शिकारी का शिकार बन गई । रियल एस्टेट बिल्डर्स पूरी तरह से मजदूरों की मजदूरी पर टिके होते है । अचानक लॉकडाउन लगने से हर मजदूर अपने गांव, अपने घर को चला गया । बन रही इमारत, बन रहे घर सब बनते बनते रह गए । सारा काम ठप्प पड़ गया और इन्हीं सब का सारा असर पड़ा देश की इकोनॉमी पर । 2019 में जहां देश के 7 बड़े शहरों में होम सेल्स 2.61 लाख थी, तो वहीं कोविड के चलते 2020 में ये नंबर 1.38 पर आ कर ही रुक गया ।

लेकिन अगर एक बार सांप काट खाए तो इसका मतलब ये तो नहीं की हम पासा फेंकना ही बंद कर दे । चीज़ें अब पहले से काफ़ी बेहतर हो गई है । रियल एस्टेट में आए इस डाउनफॉल का एक फायदा ये भी हुआ की RBI ने अपने होम लोन पर इंटरेस्ट रेट काफ़ी कम कर दिया । साथ ही कई हाउसिंग लोन कंपनीज ने भी मार्केट में फिर से उठने के लिए यही चीज़ की । समय के साथ हालत बेहतर होते गए, इकोनॉमी भी बढ़ती गई । इस खेल में फिर 99 पर पहुंचाने का काम किया IT सेक्टर्स ने । 2021 में IT ने लपक बूम पकड़ा जिसके चलते ऑफिस स्पेस और हाउसिंग स्पेस की डिमांड बढ़ने लगी । इसने रियल इस्टेट में एक बार फिर जान फूंक दी ।

कुछ रियल एस्टेट ऐसे भी रहे जिन्होंने इन हालातों में भी हार नहीं मानी । उन्होंने अपनी स्ट्रेटगीज को चेंज किया, और फिर से एक नई शुरुवात की । और उनकी इस मेहनत का नतीज़ा ये है की रियल इस्टेट के इस सेक्टर में उनकी एक अलग पहचान है । और ऐसे ही सब रियल एस्टेट एजेंट्स की मेहनत का नतीज़ा है की 2023 तक आते आते अब चीज़ें काफ़ी सुधर गई है । रियल एस्टेट ने एक बार फिर भारी बूम पकड़ा है ।

क्या आप भी इस बढ़ते सेक्टर में इन्वेस्ट कर अपनी ग्रोथ देख रहे है ? अगर हां, और उसके लिए बेस्ट से बेस्ट सलाह चाहते है, तो समझिए की आप सही जगह पर है । Sukunj Realty.

Sukunj Realty ने अब तक सैकड़ों लोगों को उनके सपने का घर दिलवाने में उनकी मदद की है । तो अगर आप भी अपने सपनों के घर की चाबी चाहते है तो देरी ना कीजिए, अभी बात करिए ।

Join The Discussion

Compare listings

Compare