भारत में रियल एस्टेट का क्या भविष्य है ?

भारत की बढ़ती पॉपुलेशन हर सेक्टर और बिज़नेस पर अपना ज़ोर डाल रही है, और उन्हीं सेक्टर्स में से एक सेक्टर रियल एस्टेट भी है । सबसे पहले आपको बता दे की रियल एस्टेट 4 सब सेक्टर्स से मिल कर बना है, जो है – Housing, Retail, Hospitality aur Commercial. जिस तरह कॉरपोरेट कल्चर इंडिया में बूम कर रहा है, उसे बनाए रखने के लिए स्पेस का मिलना एक बड़ा फैक्टर है । कंपनीज और ऑफिसेज के लिए स्पेस के साथ साथ घर की ज़रूरत का भी रियल इस्टेट को बढ़ावा देने में बोहोत बड़ा हाथ है ।

आज की तारीख में रियल एस्टेट की ताकत क्या है, इसका अंदाजा आप इस बात से ही लगा सकते है की रियल एस्टेट सेक्टर रोज़गार देने के मामले में देश में दूसरे नंबर पर आता है । और अगर बात रोजगार की हो, तो ज़ाहिर है की उसका असर सीधा देश की इकोनॉमी पर भी पड़ेगा ही । आपको जान कर हैरानी होगी की पिछले साल 2022 में रियल एस्टेट का इकोनॉमी में 2–4 % नहीं, बल्की पूरे 13% का योगदान रहा ।

2019 में जहां रियल एस्टेट की मार्केट वैल्यू 12000 करोड़ थी, तो वहीं 2040 तक इसके 65000 करोड़ तक होने का अनुमान लगाया जा रहा है । क्या ये बोहोत बड़ा नंबर नहीं है ? हां, पर विश्वास मनाइए ये पॉसिबल है । क्यों ? आइए जानते है कुछ बातें जिसकी वजह से रियल एस्टेट सेक्टर इतना ऊपर उठा रहा है ।

  1. गवर्मेंट रियल एस्टेट को बढ़ावा देने के लिए कई तरह की योजनाएं निकाल रही है । जैसे, PM आवास योजना । यूनियन बजट 2023–2024 में, फाइनेंस मिनिस्ट्री ने PM आवास योजना के लिए 79000 करोड़ का बजट पास किया है, जो की पिछले साल के मुकाबले 66% ज़्यादा है ।
  2. इस योजना के साथ साथ, यूनियन बजट में हाउसिंग लोन के इंटरेस्ट पर भी लगभग 1.5 लाख तक की कटौती की है । RBI ने अपने इंटरेस्ट रेट को इस साल भी ना बढ़ाते हुए 4 परसेंट पर ही रखा है, जिसकी वजह से इस सेक्टर को और बूम मिल रहा है ।
  3. रियल इस्टेट को और बढ़ावा मिलने के चांसेज इसलिए भी है क्योंकि सेंट्रल गवर्नमेंट ने साल के अंत तक देश में 20 मिलियन घर बनाने का सर्कुलेशन निकाला है ।
  4. रियल एस्टेट को ऊपर उठाने में उन NRI’s का भी हाथ है जो शॉर्ट टर्म या लांग टर्म के लिए इसमें इन्वेस्ट करना चाहते है । बैंगलोर, पुणे और दिल्ली के साथ साथ इंदौर भी उन शहरों में शामिल है जिस पर NRIs की नज़र है ।

जिस तरह ये सेक्टर बढ़ रहा है, उस हिसाब से सभी रियल एस्टेट एजेंट्स ने अपनी कमर कस ली है । और अपनी क्लाइंट्स को बेस्ट से बेस्ट फैसिलिटीज देने के लिए जी तोड़ मेहनत कर रहे है ।

अगर आप भी इस बढ़ते सेक्टर में इन्वेस्ट कर इसका फायदा उठाना चाहते है तो समझिए की आप सही जगह पर है । Sukunj Realty.
Sukunj Realty ने अब तक सैकड़ों लोगों को उनके सपने का घर दिलवाने में उनकी मदद की है । तो अगर आप भी अपने सपनों के घर की चाबी चाहते है तो देरी ना कीजिए, अभी बात करिए ।

Join The Discussion

Compare listings

Compare